मुंह की बदबू से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, तुंरत दिखेगा असर

मुंह की बदबू से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, तुंरत दिखेगा असर

सेहतराग टीम

हमारे शरीर में कई तरह की समस्या होती हैं जिन्हें हम कई बार अनदेखा कर देते हैं। उन्हीं में एक समस्या है मुंह से जुड़ी, जिसमें अक्सर मुंह से बदबू आना शुरू हो जाती है। ऐसी स्थिति में हम कई बार मुंह साफ करते हैं तब पर भी बदबू नहीं जाती है। ऐसे में लोग क्या करें ये सबसे बड़ा सवाल है। अगर ये समस्या होती है तो लोग समाज में जाने से भी डरते हैं क्योंकि लोग मजाक उड़ाते है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे है तो घबराने की जरूरत नहीं है आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगें जिसको करने से ये समस्या दूर हो जाएगी।

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

मुंह से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं। ठीक ढंग से साफ सफाई न होने के अलावा लंग्स में इंफेक्शन, टॉन्सिल, साइनस इंफेक्शन, गले में इंफेक्शन, मसूड़ों से खून आना आदि के कारण भी बदबू आने की समस्या हो सकती हैं। 

मुंह की बदबू भगाने के लिए अपनाएं ये उपाय (Home Remedies for Mouth Bad Breath in Hindi):

तुलसी

अजमोद, तुलसी, पुदीना या सीताफल की एक ताजा टहनी चबाएं। इन हरे पौधों में मौजूद क्लोरोफिल गंध को बेअसर कर देता है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। इसके साथ ही यह मुंह की दुर्गंध से निजात दिलाता है। इसके लिए एक चम्मच सिरका खाने से पहले पिएं।

नमक के पानी से कुल्ला

अगर आप मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर रोजाना उससे कुल्ला करें। इससे आपको धीरे-धीरे इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।  

नींबू

खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू आदि में एक ऐसी एसिड पाया जाता है जो  मुंह में पनप रहे बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू या संतरे का जूस में थोड़ा सा नमक मिला लें। इसे रात को सोने से पहले थोड़ी देर लगाएं और फिर कुल्ला कर लें। इससे मुंह क बदबू के साथ-साथ सेंसेटिविटी की समस्या भी खत्म हो जाएगी। इसके अलावा आप नींबू और संतरे का छिलका भी चबा सकते हैं।

मुलेठी

रोजाना मुलेठी चबाने से भी मुंह से दुर्गन्ध आने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

ग्रीन टी 
ग्रीन टी में एंटी-बैक्ट‍िरियल गुण होते हैं जो मुंह की बदबू को कम करने में कारगर है।

लौंग

लौंग में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से आपको मुंह की बदबू से छुटकारा दिला देते हैं। इसके लिए लौंग को हल्का भुन लें और उसे चूसते या फिर चबा लें।

 

इसे भी पढ़ें-

ये 15 घरेलू तरीके तुरंत देंगे पेट साफ न होने की समस्या का समाधान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।